Love Tips : प्यार में रूठ जाना

Love Tips : प्यार में रूठ जाना

अधिकतर BOYFRIEND और GIRLFRIEND में मामूली सी बात को लेकर एक दूसरे के बीच मनमुटाव शुरू हो जाता है। इसे समय से न पाटा गया तो दोनों के बीच खाई बन जाती है। राखी किसी बात को लेकर अपने BOYFRIEND विपुल से नाराज थी। विपुल ने अपनी BOYFRIEND को मनाने की कोशिश नहीं की। दोनों में ब्रेकअप हो गया। एक फलता-फुलता LOVE कब्रगाह बन गया। अपने LOVE को ताबुत बनाने के पहले खुद को संभालने की जरूरत होती है। इस बारे में अक्सर नए आशिक ध्यान नहीं देते।  

LOVE में रूठना और मनाना चलता ही रहता है। यदि यह न हो तो LOVE की लाइफ का मजा ही नहीं आता। ऐसे में जब BOYFRIEND किसी बात को लेकर रूठ जाता है तब गर्लस अपने BOYFRIEND को बड़ी नजाकत से ‘sorry’ कह कर मना लेती है। गर्लस द्वारा कहा गया ‘sorry’ शब्द कान मंे पड़ते ही बाॅयस बर्फ की तरह पिघल जाते है। इसके विपरित गर्लस यदि किसी बात पर अपने BOYFRIEND से रूठ जाएं तो बाॅयस के लिए अपनी GIRLFRIEND को मनाना बड़ा मुश्किल हो जाता है। अपनी गलती होने पर भी वह अपनी GIRLFRIEND को मनाने के लिए ‘आई एम साॅरी’ जैसे तीन शब्द बोल भी नहीं पाता है। आखिर में हालत ऐसे गंभीर होती जाती है और मामला ब्रेकअप तक पहुंच जाता है।

देखा जाएं तो रूठे LOVE को मनाने के लिए यह बहुत छोटी-सी कीमत है, पर ऐसा करना पुरूष के लिए बहुत ही कठीन होता है। इसकी वजह है हर पुरूष के अंदर एक पौरूष छिपा होता है। प्रसिद्ध इजरायली कहानीकार खलील जिब्रान का कहना है, ‘‘भूल करना मानवीय कमजोरी है और क्षमा करना मानवीय गुण। इन्हीं दोनों के संतुलन से प्रेम फलता-फूलता हैं।’’

फिर आप किसी बात को दिल पर क्यों लेते हैं। कुछ उपाय है जिन्हें अपना कर अपनी रूठी हुई GIRLFRIEND को मना सकते हैं।

-  रूठी GIRLFRIEND के सम्मुख जाकर बिना हिचक उसके नाराजगी का कारण पूछे। कारण जानने के बाद उसका हल निकालें।

-  अपनी ओर से पूरी बात को स्पष्ट करके उसकी गलतफहमी को दूर करें। ध्यान रहे, यहां झूठा नहीं चलेगा। LOVE के बीच झूठ का आना बड़ा खतरनाक होता है।

- यदि स्वयं की गलती है तो बेझिझक अपनी गलती स्वीकार करें। आई एम साॅरी, मुझसे गलती हो गयी, फिर कभी ऐसी गलती नहीं होगी, क्या तुम मुझ से बहुत नाराज हो? इतनी सी बात की इतनी बड़ी सजा जैसे शब्द बोलने में न हिचकिचायें। इस तरह के शब्द GIRLFRIEND के दिल को अंदर तक झंझोर देती है।

- व्हाट्सएप पर साॅरी का प्यारा-सा मैसेज या कार्टून या साॅरी वाला लोगो आदि सेंड करके भी रूठी GIRLFRIEND को मनाया जा सकता है।

- ईमेल या ग्रीटिंग कार्ड भेंज कर भी उसे मनाने की कोशिश करें। चाकलेट, परफ्यूम, पेन, मेकअप बाक्स, कोई नया गिफ्ट आदि देकर भी अपनी बातें रख सकते हैं।
टू दी प्वांइट

गलफ्रेंड को मनाने के लिए अपने फ्रेंड या GIRLFRIEND की सहेली का सहारा न लें। ये दोनों आप दोनों के बीच और अधिक गलतफहमी पैदा कर सकते हैं। अपनी गलफ्रेंड को स्वयं ही मनाने की कोशिश करें। गलफ्रेंड को मनाने के लिए स्वयं ही पहला कदम बढ़ाएं और अपने LOVE को थाम लें।

- किसी दुसरे के हाथ मैसेज आदि न भेंजवायें। जो कुछ भी कहना है स्वयं ही उससे कहें।

-इस बात का भी ध्यान रखें, जब आप बात करें उस वक्त आप दोनों के अलाव तीसरा वहां कोई न हो। अक्सर देखा गया है दूसरे की मौजूदगी में बात रखने पर बात बिगड़ जाती है।

- जब भी अपनी बात रखें, एकदुसरे को बूराभला न कहें। ऐसा करने से दोनों के बीच और अधिक दुरियां पैदा होती हैं। ऐसे में दोनों का LOVE टूट सकता है।

- यदि आप अपनी GIRLFRIEND से सच्चा LOVE करते हैं तो उससे सेक्स संबंध की मांग न करें। ऐसी डिमांड करने पर समझदार GIRLFRIEND आप से नाता तोड़ सकती है। ऐसे में मेकअप होना मुश्किल होता है।

- यह भी जानने की कोशिश करें, कहीं आपकी GIRLFRIEND आपकी भावनाओं से खेल कर अपने स्वार्थ की पूर्ति के लिए रूठने का नाटक तो नहीं कर रही हैं। आजकल की बहुत सी गर्लस ऐसी होती है जो बार-बार रूठने का नाटक करके अपने BOYFRIEND को उल्लू बनाती रहती है। उसे इंमोशनली ब्लैकमेल करती है। ऐसी गर्लस से बच कर रहे। (Copyright Maanoj Maantra)

Web Title : Love Tips : प्यार में रूठ जाना

Love Maantra प्यार के बारे में अधिक जानने के लिए नियमित पढ़ें  लेख पसन्द आया हो और आप ऐसे ही मनोरंजक लेख आगे भी पढ़ना चाहते हों तो फाॅलो बटन दबाएँ। हमें Youtube / / Facebook / / instagram / / twitter / / pinterest / / linkedin / /  email पर फॉलो करें